स्टोर कीपर |स्टोर कीपर जॉब|Store keeper in hindi

Store Keeper का अर्थ और जिम्मेदारी समझे।

स्टोर कीपर स्टोर के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वह स्टोर विभाग का प्रभारी होता है और स्टोर नियंत्रण के लिए भी जिम्मेदार होता है।

  • भण्डार विभाग में सभी गतिविधियों पर सामान्य नियंत्रण रखना
  • सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करना।

वह एक कुशल व्यक्ति होना चाहिए और दुकान, Store, Warehouse, Company Store, Company Site Store, Main Warehouse, की देखभाल करता है।

वह स्टोर में सामग्री को नियंत्रित करने की दृष्टि से सामग्री की आवाजाही पर पूरी नजर रखता है। और देख भल करता है।

उन्हें मुख्य-भंडार कीपर या स्टोर अधीक्षक ( Store Keeper ) के रूप में जाना जाता है। स्टोर कीपर को स्टोर के रखरखाव में तकनीकी ज्ञान और अनुभव होना चाहिए। उसके पास आयोजन क्षमता और निस्संदेह अखंडता होनी चाहिए।

स्टोर कीपर का कर्तव्य और जिम्मेदारी

स्टोर कीपर के प्राथमिक कर्तव्य संगठन संरचना के अनुसार विविध और विविध हैं। एक स्टोर कीपर एक स्टोर विभाग का प्रमुख होता है। उन्हें निम्नलिखित कर्तव्य और जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सामग्री प्राप्त करना | How to materials receive in store

स्टोर कीपर का प्राथमिक कर्तव्य आपूर्तिकर्ता से सामग्री प्राप्त करना है। सामग्री प्राप्त करते समय उसे यह देखना होगा कि क्रय आदेश के आधार पर आपूर्तिकर्ता द्वारा सामग्री भेजी गई है।

सामग्री की व्यवस्था

Store Keeper द्वारा प्राप्त सामग्री को उचित तरीके से व्यवस्थित किया जाना चाहिए। प्रत्येक वस्तु के लिए डिब्बे आवंटित किए जाने चाहिए।

सामग्री का संरक्षण

सामग्री प्राप्त होने के बाद उन्हें ठीक से संरक्षित किया जाना है। स्टोर-कीपर का यह कर्तव्य है कि वह स्टोर में रखी सामग्री को सुरक्षित अभिरक्षा में रखे। जब तक गुणवत्ता खराब नहीं होगी सामग्री का नुकसान संभव हो सकता है।

रिकॉर्डिंग

Store Keeper - Stock Card - Bin Card - Stock Managment

स्टोर कीपर का यह कर्तव्य है कि वह संबंधित बिन कार्ड में नियमित रूप से सामग्री की प्राप्ति और जारी करने को रिकॉर्ड करे। यह हर बार स्टोर द्वारा रखे गए स्टॉक की मात्रा को इंगित करेगा। रिकॉर्डिंग के लिए, स्टोर कीपर स्टोर लेज़र और बिन कार्ड रखता है।

सामग्री का मुद्दा | Issuance of Materials

Storekeeper उत्पादन की आवश्यकता के अनुसार सामग्री जारी करता है। जब Store Keeper को मांग प्राप्त होती है तो वह स्टोर से सामग्री जारी करता है।

क्रमांग पत्र जारी करना

जब स्टॉक ऑर्डरिंग स्तर पर पहुंच जाता है तो स्टोर कीपर सामग्री की ताजा खरीद के लिए क्रय विभाग को खरीद मांग भेजता है। तद्नुसार क्रय विभाग सामग्री को उसमें वर्णित मात्रा एवं गुणवत्ता के अनुसार क्रय करता है।

पर्यवेक्षण |Supervision

स्टोर कीपर को अपने नियंत्रण में कर्मचारियों के कर्तव्य का समन्वय और पर्यवेक्षण करना चाहिए। जैसा कि वह स्टोर विभाग का प्रमुख है, वह पूरे विभाग का प्रबंधन करता है।

Store keeper duties and responsibilities in hindi

स्टोर कीपर स्टोर के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वह स्टोर विभाग का प्रभारी होता है और स्टोर नियंत्रण के लिए भी जिम्मेदार होता है।
स्टोर कीपर के प्राथमिक कर्तव्य संगठन संरचना के अनुसार विविध और विविध हैं। एक स्टोर कीपर एक स्टोर विभाग का प्रमुख होता है। उन्हें निम्नलिखित कर्तव्य और जिम्मेदारी सौंपी गई है। सामग्री प्राप्त करना, सामग्री की व्यवस्था करना, सामग्री का संरक्षण, रिकॉर्डिंग, सामग्री जारी करना, क्रय मांग जारी करना, पर्यवेक्षण करना।

एक अच्छे स्टोरकीपर की जिम्मेदारियां नीचे दी गई हैं:

(1) कंपनी की नीति के अनुसार आइटम प्राप्त करने, निरीक्षण, भंडारण, जारी करने और हस्तांतरण में स्टोर संचालन के प्रभावी प्रबंधन के लिए टीम का नेतृत्व करें।

(2) समग्र सूची प्रबंधन का पालन करना।

(3) मासिक इन्वेंट्री रिपोर्ट के साथ क्रॉस चेक करने के लिए महीने में एक बार भौतिक इन्वेंट्री लेना।

(4) एमआरआर बिन कार्ड प्राप्त करने और तैयार करने वाली सामग्री, एसआईवी जारी करना और स्टॉक की रिपोर्टिंग। सामग्री नियोजन कार्यों का विकास और प्रबंधन सुनिश्चित करें, प्रभावी और कुशल सूची प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले लीड-टाइम पर आइटम विशिष्ट पूर्वानुमान बनाएं

(5) सुनिश्चित करें कि मांगपत्र उठाए गए हैं और वस्तुओं की मांग के लिए उचित दस्तावेज समय पर पूरा किया गया है; स्टोर कीपिंग, डॉक्यूमेंटेशन और रिकॉर्ड कीपिंग के लिए जिम्मेदार।

(6) प्राप्त की जाने वाली वस्तु की प्रकृति के आधार पर कॉर्पोरेट या इकाई खरीद के लिए आवश्यक दस्तावेज अग्रेषित करें;

(7) समय पर सामग्री प्राप्त रिपोर्ट (eMR/MR) उत्पन्न करें। कम्प्यूटरीकृत इन्वेंट्री सिस्टम में खरीद आदेश के अनुसार इनपुट उत्पादन डेटा। स्टॉक की गणना करके भौतिक सूची में भाग लें।

(8) विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों जैसे खरीद, निर्यात-आयात, बैंकिंग और एल / सी को शामिल करना।

(9) विदेशी आपूर्तिकर्ताओं के साथ ई-मेल के माध्यम से पत्राचार, इंटरनेट का उपयोग।

(10) कच्चे माल के लिए अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय खरीद प्रक्रिया।

(11) नए आपूर्तिकर्ताओं की सोर्सिंग और नए विकास के लिए नमूने, परीक्षण और अनुमोदन

(12) यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामान फर्स्ट इन फर्स्ट आउट मेथड (फीफो) द्वारा रखा जाए।

(13) समय पर लेजर और कंप्यूटर में आवश्यक डेटा की रिकॉर्डिंग सुनिश्चित करना।

(14) उत्पादन स्थल से उपभोक्ता से ग्राहक तक माल के परिवहन की देखरेख करना

(15) उचित माल वितरण / आपूर्ति श्रृंखला रखरखाव और अनुवर्ती कार्रवाई।

(17) वितरण आदेश मात्रा के अनुसार माल वितरण कार्यक्रम को बनाए रखें।

Storekeeper Free Computer Course In Hindi-Storekeeper Guide In Hindi.

Sharing is caring!

2 thoughts on “स्टोर कीपर |स्टोर कीपर जॉब|Store keeper in hindi”

Leave a Comment